Breaking News
Home / breaking / सेक्स वर्कर को भी रखना पड़ेगा परिचय पत्र

सेक्स वर्कर को भी रखना पड़ेगा परिचय पत्र

addsex-worker
कोलकाता। यौनकर्मियों के लिए भी अब परिचय पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। यौनकर्मियों के लिए काम करनेवाली संस्था दुर्बार महिला समन्वय कमिटी की ओर से यह नियम लागू किया गया है। संगठन की ओर से बताया गया कि यौनकर्मी संगठन की कार्यकर्ता कविता राय की मौत के बाद सतर्कता के तौर पर ऐसा किया गया है। दुर्बार महिला समन्वय समिति की एक अधिकारी स्मरजीत ने बताया कि इस मुद्दे को लेकर शहर के विभिन्न स्थानों में यौनकर्मियों को लेकर एक बैठक की जाएगी। गौरतलब है कि दो नवम्बर को सोनागाछी के नीलमनी स्ट्रीट स्थित दुर्बार महिला समिति के कार्यालय से कविता राय का शव बरामद किया गया। वे वहां केयरटेकर के रूप में कार्यरत थीं, और 1995 से संस्था से जुडी हुई थीं। किसी समय वह सोनागाछी में यौनकर्मी के तौर पर लोगों को अपनी सेवा देती थीं।

sex-worker1
संस्था की ओर से कहा गया है कि यौन पल्ली में काम करने वाली सभी महिलाओं, लडकियों के पास वोटरकार्ड, पैन कार्ड व आधार कार्ड जरूर होना चाहिए। जिनके पास कोई परिचय पत्र नहीं हैं उन्हें संस्था की ओर से प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके साथ ही आयु प्रमाण के लिए माध्यमिक का एडमिट कार्ड अपने पास रखना होगा। परिचय पत्र नहीं होने से उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

sex-worker3

कोलकाता शहर में कुल मिलाकर पांच अवैध यौनपल्ली है। सोनागाछी को छोडकर लखारमाठ, खिदिरपुर, कालीघाट व बहुबाजार में यौनपल्ली स्थित है। इन सब जगहों पर पूरे दिन में प्राय: 20 हजार यौनकर्मी आते हैं जिसमें से अधिकतर इन इलाकों में ही रहते हैं। सिर्फ सोनागाछी में प्रतिदिन करीब 10 हजार यौनकर्मी काम करती हैं जिसमें से 7 हजार यौनकर्मी सोनागाछी में ही रहते हैं। बाकी बाहर से आते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए परिचय पत्र रखना अनिवार्य कर दिया गया है।

Check Also

गरबा पांडाल में सभी को लगाना होगा तिलक, गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगे

हिंदू जनजागृति समिति का आह्वान न्यूज नजर डॉट कॉम नवरात्रि, श्री आदिशक्ति की उपासना, मांगल्य और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *