Breaking News
Home / देश दुनिया / ब्रसेल्स में आतंकवादी हमले के बाद 6 संदिग्ध गिरफ्तार

ब्रसेल्स में आतंकवादी हमले के बाद 6 संदिग्ध गिरफ्तार

brussels attack
ब्रसेल्स। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए आंतकवादी हमले के बाद पुलिस ने आतंकरोधी अभियान के मद्देनजर अब तक छह संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है, तथा इस संबंध में अन्य संदिग्धों की खोज जारी है। जबकि फ्रांस ने देश में आतंकवादी हमले की योजना बना रहे एक आतंकवादी संगठन से जुड़े संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। फ्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड काजनेव ने कहा कि इस गिरफ्तारी से फ्रांस में हमले की योजना को नाकाम कर दिया गया है।
गौरतलब है कि मंगलवार को बेल्जियम के इतिहास में अब तक के हुए सबसे भीषण आतंकी हमले तीन बम धमाकों में कम से कम 35 लोग मारे गए और करीब 280 लोग बुरी तरह घायल हो गये थे। इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। हमलावरों ने ब्रसेल्स के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे तथा मेट्रो स्टेशन पर सिलसिलेवार बम धमाके किए थे। जिसमें कि दो धमाके जावेंटेम् हवाईअड्डे पर हुए, जिसमें 15 की मौत और 152 घायल हुए, जबकी तीसरा धमाका मालबीक मेट्रो स्टेशन पर हुआ। इसमें 20 की मौत और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
इस संबंध मं संघीय अभियोजक कार्यालय द्वारा जारी बयान के बताया गया कि पुलिस ने ब्रसेल्स राजधानी क्षेत्र के जेट्टे, शेरबीक, जेत्ती और स्कारबीक में कई तलाशी अभियान शुरू किए थे। तलाशी के दौरान छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। उधर, यहां से गिरफ्तार किए गए फ्रांसिसी नागरिक के इस योजना में शामिल होने का संदेह गहराता जा रहा है। बताया जाता है कि वह फ्रांस में हमले की योजना बनाने वाले आतंकवादी संगठन का हिस्सा है। फ्रांस के एक रेडियो स्टेशन ने कहा कि इस व्यक्ति को जिहादी नेटवर्क से जुड़े होने के लिए बेल्जियम में सजा मिल चुकी है। संदिग्ध के घर से विस्फोटक भी बरामद हुए हैं।
उल्लेखनीय है कि ब्रुसेल्स में आत्मघाती हमला करने वाले तीन आतंकियों की पुलिस ने पहचान कर ली है वहीं चौथे हमलावर जिसका बम बलास्ट नहीं हुआ था उसकी तलाश जारी है। पुलिस के अनुसार इब्राहिम और उससे भाई खालिद अल बकराउई ने एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर हमला किया था तो वहीं बम बनाने में माहिर नजिम लाचराई एयरपोर्ट पर हमला करने वाला दूसरा आत्मघाती था। पुलिस को मामले में चौथे संदिग्ध जिसे सीसीटीवी फुटेज में टोपी और सफेद जैकेट पहने देखा जा सकता है की तलाश है। उसका बम बलास्ट नहीं हो पाया था।
वहीं इसे लेकर तुर्की के राष्ट्रपति तैयिप एर्दागन के आए एक बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्होंने ब्रसेल्स में मंगलवार को किए गए आत्मघाती हमले में शामिल इब्राहीम अल बक्रावी को निष्कासित करके वापस यूरोप भेज दिया था और चेतावनी दी कि वह आतंकवादी है, लेकिन बेल्जियम ने उसकी चेतावनी को अनदेखा किया के आ जाने के बाद से लगातार बेल्जियम के अधिकारियों की आलोचना हो रही है।
इस हमले के बाद बेल्जियम में तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया तथा पूरे यूरोप समेत बेल्जियम में कड़ी सुरक्षा लागू कर दी गई है। इसी के साथ पड़ोसी फ्रांस, जर्मनी और नीदरलैंड्स तथा ब्रिटेन में भी हवाई अड्डों की चौकसी बढ़ा दी गई है। भारत के सभी इंटरनेशनल हवाईअड्डों पर अलर्ट जारी किया गया।

Check Also

हनुमानजी की सेना ने दुष्कर्मी को खदेड़कर बच्ची की इज्जत बचाई

बागपत। अमीनगर सराय क्षेत्र के एक गांव में हैरान करने वाला सामने आया है। यहां एक मासूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *