Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / बाल काटकर भी कमा सकते हैं लाखों रुपए

बाल काटकर भी कमा सकते हैं लाखों रुपए

hair dresser
हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़-लिखकर इंजीनियर या डॉक्टर बने। मौजूदा समय में इंजीनियर की डिग्री तो मिल जाती है लेकिन नौकरी हर किसी को नहीं मिलती है। ऐसे में कारपेंटर, हेयर ड्रेसर या फिर क्रेन ऑपरेटर बनना भी अच्छा हो सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि इसमें पैसा नहीं होता। लेकिन ये सोच गलत है। कई बार इन सामान्य सी लगने वाली नौकरियों में वेतन प्रतिष्ठित नौकरियों से भी ज़्यादा मिलता है।
हेयर ड्रेसर
भारत में हेयर ड्रेसर की कमाई सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के कर्मचारियों से ज़्यादा हो सकती है। हाल ही में भारतीय सैलून्स में कृतिका गोसुकुंडा ने कुछ हेयर स्टाइलिस्ट से उनकी कमाई के बारे में पूछा। कृतिका ने कहा कि जूनियर हेयर ड्रेसर के तौर पर सैलून में काम करने वाले को हर महीने 90 हज़ार से एक लाख रुपए तक कमाई हो जाती है। ख़ास दिन हो तो एक दिन में ये 10 हज़ार रुपए तक कमा लेते हैं।
कारपेंटर
ओपेरा सिंगर डेविड लेह के मुताबिक न्यूयॉर्क सिटी में सबसे अच्छे वेतन वाला काम कारपेंटर का है। उन्होंने बताया कि कारनेगी हाल के कारपेंटर की न्यूनतम कमाई कऱीब तीन लाख डॉलर (करीब एक करोड़ 98 लाख रुपए) सालाना होती है। वहीं ओपेरा का प्रॉप मास्टर अमूमन चार लाख डॉलर सालाना तक कमा लेता है। वहीं मेट्रोपॉलिटन ओपेरा का मास्टर कारपेंटर सालाना 5 लाख डॉलर कमाता है, अपने बॉस से 20 फ़ीसदी ज़्यादा।
लिफ्ट मैन
न्यूयॉर्क में लिफ्ट मैन की कमाई भी काफी ज़्यादा होती है। न्यूयॉर्क सिटी की कंस्ट्रक्शन साइट के बाहर लिफ़्ट चलाने वाले का वेतन भी आकर्षक होता है। देखने में ऐसा लगता है कि वह लिफ़्ट को चलाने के लिए केवल बटन दबाता है, वह करता भी यही ही है, लेकिन हक़ीक़त ये है कि कंस्ट्रक्शन साइट पर तैनात सभी मैनेजरों और अधिकारियों से उसका वेतन ज़्यादा होता है। लिफ़्ट चलाने वाले को सालाना हज़ारों डॉलर मिलते हैं।
क्रेन ऑपरेटर
क्रेन ऑपरेटर की कमाई उम्मीद के कहीं ज़्यादा होती है। अगर आप न्यूयॉर्क जैसे शहर में रह रहे हों जहां काफी ज़्यादा ऊंची बिल्डिंगों का निर्माण कार्य चल रहा हो तो आप कम से कम पांच लाख डॉलर सालाना तो कमा ही लेंगे। हालांकि क्रेन ऑपरेटर का काम काफी मुश्किल और तनाव भरा होता है।

dog walker
डॉग वॉक
अमेरिका में तो एक अच्छा डॉग वॉकर (कुत्ते को वॉक पर ले जाने वाला) भी अच्छी कमाई कर लेता है। डॉग वॉकर एक बार के 25 डॉलर लेता है। वह एक बार में आठ कुत्तों को वॉक पर ले जाता है। दिन में दो बार। इतने से वह सालाना 96 हज़ार डॉलर कमा लेता है, वो भी ज़्यादातर कैश। वह सभी कुत्तों को ले जाकर डॉग पार्क में उन्हें दौडऩे के लिए छोड़ देता है। एक ट्रिप तीन घंटे का होता है। तो वह छह घंटे के काम में इतना कमा लेता है।
स्विमिंग पूल की सफाई
स्विमिंग पूल की सफाई करना भी अच्छी कमाई वाला काम है। स्विमिंग पूल की सफाई करने वाले एक शख़्स ने अपना नाम न बताते हुए कहा कि वो छह महीने के काम में 60 हज़ार डॉलर से ज़्यादा कमा लेता है। उसने बताया, मैं एक ग्राहक से प्रति सप्ताह 40 डॉलर लेता हूं। उनका पूल साफ़ रखता हूं और उसमें केमिकल डालता हूं। उसने बताया कि एक पूल की सफाई में 45 मिनट लगता है। सप्ताह में एक बार ही जाता हूं तो कई पूल की सफाई करता हूं। पिछले पांच साल से औसतन हर दिन 10 पूल की सफाई करता हूं। छह महीने तक सप्ताह में छह दिन काम करता हूं। कभी कॉलेज नहीं गया लेकिन 18 साल की उम्र में अच्छा कमा लेता हूं। ऐसे में ज़ाहिर है कि कई स्वीमिंग पूल क्लीनर सालाना 1।20 लाख डॉलर तक कमा लेते हैं। कई कंपनियां नौकरी के दौरान कर्मचारियों को प्रशिक्षण देती हैं।
बर्गर चेन में काम
कॉलेज छात्र लुकास मंड गर्मियों की छुट्टियों में स्थानीय बर्गर चेन में काम करते हैं। उन्होंने बताया कि मेरी बॉस 19 साल की है, दूसरी सुविधाओं के साथ १5 हज़ार डॉलर सालाना का वेतन है। वह बताती हैं कि 30 साल की उम्र तक वो रीजनल मैनेजर हो जाएंगी और तब उनका वेतन एक लाख डॉलर सालाना होगा।
स्टोर मैनेजर
स्टोर मैनेजर का वेतन भी आकर्षक होता है। वॉलमार्ट स्टोर के मैनेजर मर्रे गॉडफ्रे कहते हैं कि स्टोर मैनेजर को करीब दो लाख डॉलर सालाना वेतन मिलता है। वालग्रीन ड्रग स्टोर की मैनेजर केटी नेलिस के मुताबिक ड्रग स्टोर के मैनेजर 40 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं।

Check Also

चमत्कार : मौत के 3 घंटे बाद जिंदा हुआ बुजुर्ग, परिवार कर रहा था अंतिम संस्कार की तैयारी

करनाल। हरियाणा में करनाल के 75 साल के जिस बुजुर्ग को परिजन मरा समझकर अंतिम संस्कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *