Breaking News
Home / breaking / सेंसर वाला यह लेडीज वीयर लड़कियों को इस तरह बचाएगा रेप से

सेंसर वाला यह लेडीज वीयर लड़कियों को इस तरह बचाएगा रेप से

मेसाच्युसेट। यहां के Massachusetts Institute of Technology (MIT) ने एक अनोखा लेडीज वीयर बनाने में कामयाबी हासिल की है। यह वीयर पहनने वाली लड़की को रेप से बचाया जा सकेगा। आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे सम्भव है, तो हम आपको बताते हैं।


दरअसल MIT की भारतीय मूल की वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने एक सेंसर विकसित किया है जो स्टीकर की तरह दिखता है। यह सेंसर इस लेडीज वीयर पर चिपका दिया जाता है। यह रेप जैसी घटनाओं को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। यह सेंसर खतरा भांपकर आसपास के लोगों और उनके दोस्तों व परिवार को अलर्ट भेजेगा।

 

इस सेंसर को इस तरह तैयार किया गया है कि जबरन शरीर से कपड़े हटाने की कवायद पर यह सक्रिय हो जाता है और अलर्ट भेज देता है।
इसमें लगा ब्लूटुथ स्मार्टफोन ऐप से जुड़ा होता है। खतरा भांपकर यह तेज आवाज कर आसपास के लोगों को अलर्ट भेजता है।

दो मोड़

यह सेंसर दो मोड्स में काम करता है। पैसिव मोड में यह मैनुअली काम करता है। यानी किसी खतरे का अंदेशा होने पर लड़की इसका बटन दबाकर आसपास के लोगों को अलर्ट करती है। बटन दबाते ही तेज अलार्म बजने लगेगा या दोस्तों को कॉल भी लग जाती है।
दूसरा है, एक्ट‍िव मोड। इसमें में यह सेंसर बाहरी सिग्नल्स के जरिये खतरे का अंदाजा लगाता है। अगर कोई पीड़िता के शरीर से जबरन कपड़े उतारने की कोशिश कर रहा है तो यह सेंसर उसके स्मार्टफोन पर एक संदेश भेजेगा कि लड़की चेतना अवस्था में है या नहीं। भेजे गए इस संदेश का रिप्लाई 30 सेकेंड के अंदर ना आने पर आसपास के लोगों को अलर्ट करने के लिए फोन तेज आवाज करने लगता है।

अगर लड़की इस अलार्म को 20 सेकेंड के अंदर बंद नहीं करती है, तो ऐप यह मान लेता है कि लड़की मुसीबत में है और वह उसके परिवार और दोस्तों के पास डिस्ट्रेस सिग्नल भेजना शुरू कर देता है, जिसमें पीड़िता कहां है, उसका पता भी होता है।

इसलिए समझी जरूरत

भारतीय मूल की वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने बताया कि चेन्नई में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उन्हें आए दिन रेप की घटनाओं ने झकझोर दिया। इसके बाद ही उन्होंने इस सेंसर पर काम शुरू किया।

Check Also

गरबा पांडाल में सभी को लगाना होगा तिलक, गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगे

हिंदू जनजागृति समिति का आह्वान न्यूज नजर डॉट कॉम नवरात्रि, श्री आदिशक्ति की उपासना, मांगल्य और …