News NAZAR Hindi News

पेट्रोल पंपों की दो दिन रहेगी सांकेतिक हड़ताल, उसके बाद फुल टाइम स्ट्राइक

 

सन्तोष खाचरियावास
जयपुर/अजमेर। राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम नहीं किए जाने पर प्रदेश के सभी पेट्रोलियम डीलर्स ने आंदोलन का ऐलान कर दिया है।
राज्य के सभी पेट्रोल पंप आगामी 13 और 14 सितम्बर को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी आउटलेट्स पर पेट्रोल-डीजल की बिक्री ठप रहेगी।
इसके बावजूद राज्य सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो 15 सितम्बर से अनिश्चित कालीन हड़ताल की जाएगी। इस दौरान डीलर्स सामूहिक रूप से प्रदर्शन भी करेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस सम्बंध में सरकार को पत्र लिखकर पुलिस सुरक्षा की मांग भी की है।
आरपीडीए के अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र सिंह भाटी ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक समेत अन्य अथॉरिटीज को लिखे पत्र में बताया कि राज्य में वैट कम नहीं करने एवं डीलर्स सम्बंधित विधिक प्रकरणों ने आवश्यक कार्यवाही नहीं किए जाने के विरोध में हड़ताल जैसा कदम उठाया जा रहा है।

पुलिस सुरक्षा की मांग

आरपीडीए अध्यक्ष ने डीजीपी को पत्र में अवगत कराया कि आउटलेट्स पर हड़ताल के दौरान डीलर्स शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेंगे लेकिन कई जगह आपराधिक तत्वों से उन्हें अशांति का खतरा है। इसलिए प्रदर्शन स्थल पर माकूल पुलिस बंदोबस्त लगाया जाए। उन्होंने जयपुर में छितरोली, जोबनेर, बगरू, मोहनपुरा, अजमेर में सराधना, जोधपुर में सालावास और चित्तौड़गढ़ में सराधना थानाधिकारी को निर्देशित कर पुलिस जाप्ता लगाने का आग्रह किया है।

इससे पहले…

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर बहुत ज्यादा वैट है। इस कारण राज्य की सीमा पर स्थित पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर हैं क्योंकि ज्यादातर वाहन चालक नजदीकी राज्य से ही टैंक फुल कराकर राजस्थान में प्रवेश करते हैं, या फिर राजस्थान से निकलकर ही टैंक फुल कराते हैं। ऐसे में स्थानीय डीलर्स को जबरदस्त नुकसान हो रहा है। बार-बार राज्य सरकार से मांग करने के बावजूद सुनवाई नहीं होने पर आरपीडीए के बैनरतले गत मई माह में भी चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की थी। हालांकि यह घोषणा धरी रही थी और आंदोलन दिखावा साबित हुआ था।
तब आरपीडीए ने स्टेप बाय स्टेप निम्न कदम उठाने की घोषणा की थी-
1. दिनांक 5.5.23 से राजकीय विभागों को उधार में डीज़ल,पेट्रोल की आपूर्ति बंद।
2. दिनांक 15.5.23 को शहीद स्मारक,जयपुर में समस्त राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा एक दिन का सांकेतिक धरना एवं मौन धारण कर विरोध प्रदर्शन।
3. इसके पश्चात दिनांक 30.5.23 को एक दिवसीय हड़ताल रख कर विरोध।
 4. दिनांक 15.6.23 से राज्य के समस्त पेट्रोल पंप अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे।
आंदोलन के तहत सरकारी वाहनों को कुछ दिन उधार में सप्लाई देना बंद किया था लेकिन कई डीलर्स ने पुलिस के वाहनों के लिए पहले ही तेल के ड्रम भरकर पहुंचा दिए थे। इसके बाद जयपुर में धरना प्रदर्शन भी टाल दिया गया था।

डीलर दो फाड़!

बताया जा रहा है कि इस बार हड़ताल को लेकर डीलर्स दो फाड़ हो रहे हैं। ग्रामीण इलाकों के डीलर्स का कहना है कि अभी उनका सीजन चल रहा है। इसलिए हड़ताल करने में समझदारी नहीं है। जबकि शहरी के साथ ऐसा नहीं है।