News NAZAR Hindi News

जनता अब पछता रही, बीजेपी को क्यों दिए वोट !

कांग्रेस ने पानी पर सेस को बताया अनुचित

जयपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने पानी पर सीवर सेस को दोगुना किये जाने की भाजपा सरकार की तैयारी को अनुचित करार दिया है। उन्होंने कहा कि मंहगाई से जूझ रही जनता के हितों पर यह कुठाराघात है।
पायलट ने कहा कि गत दिनों सरकार ने पानी की दरों में अप्रत्याशित वृद्धि की थी और अब पुन: सरकार सीवर सेस को दोगुना करने का विचार कर रही है, जिसका बोझ पानी की किल्लत का सामना कर रही प्रदेश की जनता को झेलना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी कर को दोगुना करना अनुचित है, विशेषकर जब जिस सेवा के पेटे कर लिया जा रहा है उसे प्रदान करने में सरकारी विभाग बौने साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन 188 शहरों में सीवर सेस दोगुना किये जाने की बात की जा रही है उन शहरों की सीवर लाईनों का रख-रखाव ना के बराबर है, जगह-जगह पानी व सीवर लाईनों के मिलने से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है जिसका प्रकोप हाल ही में राजधानी में देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि पानी का पर्याप्त नियोजन हो तथा सीवर लाईनें सम्पूर्ण आबादी के लिए उपलब्ध हो और दूषित पानी से जनता सुरक्षित हो, तब कर वसूली को एक हद तक स्वीकार किया जा सकता है, लेकिन सुविधाओं के अभाव के बावजूद कर लिया जाना जनता के साथ अन्याय है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार नित-नये कर व उपकर लगाकर जनता को प्रताडि़त कर रही है, जबकि सच्चाई यह है कि जलदाय विभाग की गैर जिम्मेदारी का शिकार आज पूरा प्रदेश है। प्रदेश में आधे से ज्यादा उपभोक्ताओं के मीटर खराब हैं, पानी की छीजत व चोरी चरम पर है, इसलिए आवश्यक है कि प्रशासनिक विफलताओं व सरकारी निगरानी के अभाव का खामियाजा भुगत रही जनता को पीने के लिये शुद्ध जल की उपलब्धता को प्राथमिकता में रखकर राहत दी जाए ना कि नये-नये कर लगाकर उसकी कमर तोड़ी जाए।