News NAZAR Hindi News

शौर्य दिवस : राम भक्तों ने लिया मंदिर निर्माण का संकल्प


नई दिल्ली। शौर्य दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को विहिप व बजरंग दल ने देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित कर राम मंदिर निर्माण का संकल्प लिया। देशव्यापी कार्यक्रमों के अंतर्गत कहीं रक्तदान शिविर, कहीं शौर्य यात्रा, कहीं महा चालीसा तो कहीं महा आरती के कार्यक्रम किए गए। दिल्ली में रामभक्तों ने आतिशबाजी भी की।

इस अवसर पर विहिप के प्रांत मंत्री रामपाल सिंह तथा बजरंग दल संयोजक नीरज दोनेरिया ने कहा कि गत 487 वर्षों में हुए 76 युद्धों में तीन लाख से अधिक हिन्दुओं ने बलिदान दिए। सन 1950 से 2010 तक न्यायिक प्रक्रिया में पूर्ण विश्वास रख उसके निर्णय की प्रतिक्षा की किन्तु सितम्बर 2010 में उच्च न्यायालय के स्पष्ट निर्णय के बावजूद गत 5 वर्षों से हिंदू समाज फिऱ प्रतीक्षा करने को बाध्य है। अब हिंदू समाज चाहता है कि सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर संसदीय कानून के माध्यम से भगवान राम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण शीघ्र कराया जाए।
इंद्रप्रस्थ विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल, पश्चिमी दिल्ली द्वारा रविवार को शाम 4.30 से 7 बजे तक तिलक नगर मार्किट में शौर्य पद यात्रा निकाली गई। इसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। इस यात्रा में तिलक नगर मार्किट की तीनों एसोसिएशन, मंदिर समितियों तथा धार्मिक और सामाजिक क्षेत्र की संस्थाओं ने यात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया।

यह यात्रा श्री गीता भवन मंदिर से प्रारम्भ होकर मॉल रोड, मेंन मार्किट चौक, आर्य समाज, 16 ब्लाक, पुरानी मार्किट होते हुए श्री गीता भवन मंदिर पर ही समाप्त हुई। जगह-जगह यात्रा मार्ग पर आतिशबाजी भी की गई। इसके अतिरिक्त पूर्वी दिल्ली के विवेकानंद युवा केंद्र खुरेजी, उत्तरी दिल्ली के जलेबी चौक तथा दक्षिणी दिल्ली के नेहरू नगर में जहां आतिशबाजी, राम धुन तथा महा आरती का आयोजन कर संकल्प लिया तो वहीं यमुना विहार में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने लगभग 100 यूनिट रक्तदान किया।
इन कार्यक्रमों में विश्व हिन्दू परिषद्, बजरंग दल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, हिन्दू हेल्प लाइन, इंडिया हेल्थ लाइन, वीर हिन्दू जागृति मंच सहित अनेक धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक व शैक्षणिक संस्थाओं ने भाग लेकर भव्य मंदिर के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।