Breaking News
Home / breaking / लैंड स्लाइड के कारण फंसे 400 केदारनाथ यात्री, रेस्क्यू कर पहुंचाया सोनप्रयाग

लैंड स्लाइड के कारण फंसे 400 केदारनाथ यात्री, रेस्क्यू कर पहुंचाया सोनप्रयाग

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल मार्ग और गौरीकुंड हाईवे पर बारिश से सक्रिय भूस्खलन के कारण अलग-अलग स्थानों पर 400 यात्री फंस गए थे। जिन्हें सकुशल रेस्क्यू कर सोनप्रयाग पहुंचाया गया है।

बता दें कि रविवार देर रात से शुरू हुई बारिश सोमवार दोपहर तक रुक-रुककर होती रही। इस दौरान रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच मुनकटिया और गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा और लिनचोली में भूस्खलन से रास्ता अवरुद्ध हो गया था। इस दौरान केदारनाथ पैदल मार्ग से सोनप्रयाग के लिए निकले 400 यात्री रास्ते में ही फंस गए थे।

यात्रियों को देर शाम तक प्रभावित स्थानों से सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह राजवार ने बताया कि मौसम को देखते हुए केदारनाथ से किसी भी यात्री को पैदल मार्ग से नीचे नहीं भेजने के लिए कहा गया था।
इसके बाद भी 400 यात्री धाम से सोनप्रयाग के लिए रवाना हो गए। उनके फंसने की जानकारी मिलने पर सुरक्षित पहुंचाया गया है। इधर, सोनप्रयाग से केदारनाथ कोई भी यात्री नहीं भेजा गया।

यह भी देखें : महादेव का नमक चमक अभिषेक

 

पुलिस प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए पैदल मार्ग के संवेदनशील स्थानों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा जवानों को जरूरी निर्देश दिए हैं।
सोमवार तड़के से ही केदारघाटी में तेज बारिश हो रही थी। केदारनाथ से लेकर केदारघाटी में दिनभर कोहरा छाया रहने से हेलीकॉप्टर सेवा भी ठप रही। मंगलवार को मौसम ठीक होने पर ही पैदल यात्रा शुरू की जाएगी।

Check Also

18 सितम्बर बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  भादो मास , शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2081, शरद ऋतु, रवि …