Breaking News
Home / breaking / बीओएसएसई, सिक्किम को बीएसईआर, राजस्थान से माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कार्यक्रमों/प्रमाणपत्रों के लिए समकक्षता

बीओएसएसई, सिक्किम को बीएसईआर, राजस्थान से माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कार्यक्रमों/प्रमाणपत्रों के लिए समकक्षता

 

सन्तोष खाचरियावास

गंगटोक/अजमेर। बीएसईआर (माध्यमिक शिक्षा बोर्ड), राजस्थान ने बीओएसई (मुक्त विद्यालयी शिक्षा और कौशल शिक्षा बोर्ड, सिक्किम) के माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कार्यक्रमों/प्रमाणपत्रों को समकक्षता प्रदान की है। बीओएसएसई, सिक्किम के अध्यक्ष डॉ. कुलदीप अग्रवाल ने बताया कि सचिव बीएसईआर, अजमेर के श्री कैलाश चंद्र शर्मा ने हाल ही में बीओएसएसई को समकक्षता/मान्यता पत्र जारी किया, इससे पहले असम, गोवा, महाराष्ट्र, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के राज्य बोर्डों ने समकक्षता/मान्यता प्रदान की है। BOSSE को। दो राष्ट्रीय बोर्ड – NIOS और CBSE भी BOSSE उत्तीर्ण छात्रों को प्रवेश लेने की अनुमति देते हैं। BOSSE पहले से ही COBSE (स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद) का सदस्य है और यह मंत्रालय द्वारा अपलोड की गई वैध बोर्डों की सूची में भी शामिल है। शिक्षा, भारत सरकार अपनी वेबसाइट पर।

डॉ. अग्रवाल ने आगे कहा कि बोस की स्थापना 8 अक्टूबर, 2020 को सिक्किम विधानमंडल सरकार के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। चार साल से भी कम समय में, बोस स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में सक्षम हुआ है। शिक्षा में मौजूदा मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए, BOSSE ने कई सम्मेलन, सेमिनार और कार्यशालाएँ आयोजित की हैं। सबसे हालिया सम्मेलन नवंबर 2023 में था, जब BOSSE ने गंगटोक में COBSE के वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी की, जहां देश के लगभग 40 बोर्ड NEP 2020 को लागू करने में बोर्डों की भूमिका पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए। BOSSE द्वारा आयोजित एक और महत्वपूर्ण सम्मेलन था ग्लोबल रेनबो फाउंडेशन, मॉरीशस और यूनेस्को के सहयोग से 20 अगस्त 2022 को यूनेस्को, नई दिल्ली, भारत में ‘दिव्यांगजनों (विशेष आवश्यकता वाले विकलांग व्यक्तियों) को शिक्षित करना, सक्षम बनाना और सशक्त बनाना: मुद्दे और चुनौतियाँ’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन। BOSSE ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 12 नवंबर, 2022 को बैंकॉक में आयोजित एशिया एजुकेशन कॉन्क्लेव में दिया गया ‘भारत में सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव ओपन स्कूल बोर्ड’ पुरस्कार भी शामिल है।

 


डॉ. अग्रवाल ने कहा कि बीओएसएसई एनईपी 2020 के आधार पर पाठ्यक्रम लागू करने वाला पहला बोर्ड बन गया है, जिसे माननीय द्वारा जारी किया गया था। सिक्किम के शिक्षा मंत्री. इस पाठ्यक्रम पर आधारित अध्ययन सामग्री भी विकसित की गई है।

 

उन्होंने ग्रुप चेयरमैन श्री के प्रति आभार व्यक्त किया। हेमन्त गोयल जिनके सहयोग और प्रोत्साहन के बिना BOSSE इतना कुछ हासिल नहीं कर पाता। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, कुशल और प्रभावशाली टीम की भूमिका की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि बीओएसएसई एनईपी 2020 के सिद्धांतों के आधार पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।


दिव्यांगजनों की शिक्षा पर बोस-ग्लोबल रेनबो फाउंडेशन-यूनेस्को सम्मेलन में दी प्रज्वलित करते श्री. समूह के अध्यक्ष और सम्मेलन के मुख्य संरक्षक, हेमंत गोयल डॉ. अर्मुगम परसुरामेन, पूर्व यूनेस्को निदेशक, पूर्व शिक्षा मंत्री, मॉरीशस और सम्मेलन अध्यक्ष; श्री एरिक फाल्ट, यूनेस्को निदेशक एवं सम्मेलन के सम्मानित अतिथि; और डॉ. कुलदीप अग्रवाल, चेयरपर्सन, बॉस और सम्मेलन निदेशक।

Check Also

ई-मित्र पर फर्जी रसीदों का खेल उजागर, आईडी सस्पेंड करने के निर्देश

  –पेनल्टी भी लगाई जाएगी -डीओआईटी करेगा विस्तृत जांच, दर्ज कराएगा एफआईआर -जलदाय परिसर में …