News NAZAR Hindi News

पेट्रोल में इसी साल हो जाएगा एथेनॉल मिश्रण 15 प्रतिशत : गडकरी

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने के लिए एथेनॉल की भूमिका को अहम बताया और कहा सरकार प्रतिबद्धता के साथ इस दिशा में काम कर रही है तथा इस साल के अंत तक ईंधन में इथेनॉल मिश्रण की मात्रा 15 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।

गडकरी ने सोमवार को यहां सीआईआई के जैव ऊर्जा पर आयोजित 12वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार इस दिशा में तेजी से कम कर रही है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण 2014 के 1.53 प्रतिशत था जो अब बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि इस दर में लगातार इजाफा किया जाएगा और अगले साल के अंत तक पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण की दर 20 प्रतिशत तक पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर दिया जाएगा। साथ ही सरकार जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने की रणनीति पर भी काम कर रही है और डीजल में भी 15 प्रतिशत तक इथेनॉल मिश्रण के लिए अनुसंधान चल रहा है।

गडकरी ने एथेनॉल मिश्रण को सरकार की प्रतिबद्धता बताया और कहा कि एथेनॉल इकोसिस्टम के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है जिसके तहत चार राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा 400 एथेनॉल पंपों की स्थापना शामिल है।

यह भी देखें

पेट्रोल में एथोनॉल की मात्रा बढ़ाई, फिर भी रेट में कमी क्यों नहीं ?

पेट्रोल में कितना एथोनॉल मिला है?, आप चैक नहीं कर सकते!

पेट्रोल में एथोनॉल की मिलावट के विरोध में उतरे पम्प डीलर, बिक्री बंद की चेतावनी