News NAZAR Hindi News

दिल्ली से गंगोत्री का सफर होगा और आसान, सिर्फ 7 घंटे में पूरी होगी यात्रा

नई दिल्ली. दिल्ली से सहारनपुर होते हुए देहरादून जाने के लिए 8 लेन के ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है. इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगी. साथ ही यह देहरादून से दिल्ली की दूरी को करीब 40 किलोमीटर घटा देगा. दावा है कि एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद दिल्ली से देहरादून केवल 2.5 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. अभी इस सफर को पूरा करने में 7 घंटे का समय लगता है. देहरादून के बाद गंगोत्री (उत्तरकाशी जिले में स्थित) तक पहुंचने के लिए भी सड़कों व टनल का निर्माण किया जा रहा है.
इनकी मदद से देहरादून से गंगोत्री तक पहुंचना भी अभी के मुकाबले आधे समय में पूरा किया जा सकेगा. फिलहाल दिल्ली से गंगोत्री पहुंचने में करीब 15 घंटों का समय लगता है. हालांकि, यह दूरी केवल 525 किलोमीटर है लेकिन तेज ढलान व चढ़ाई वाले रास्तों के कारण इस रास्ते पर ट्रैवल करने में काफी टाइम खर्च होता है.
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. हालांकि, खबरों की मानें तो इस उसके आगे गंगोत्री तक के लिए रास्ते का काम अगले 4 साल में पूरा कर लिया जाएगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर उत्तर प्रदेश और उतराखंड की सीमा पर मोहन्ड सुरंग का काम पूरा हो चुका है. इसके अलावा 2 और सुरंगों उत्तरकाशी बाईपास टनल और उत्तरकाशी-यमुनोत्री ऑल वेदर रोड पर बन रहे टनल का भी काम पूरा कर लिया गया है. कुल 4 सुरंगे बननी थीं जिनमें से केवल एक देहरादून-चम्बा टनल बाकी रह गई है.
7 घंटे में कैसे होगा सफर
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे बन जाने से दोनों शहरों की यात्रा 2.5 घंटे में पूरी होगी. इसके बाद देहरादून से उत्तरकाशी तक बन रहे सड़क मार्ग से 2.5 घंटे में वहां तक पहुंचा जा सके. गंगोत्री वैसे तो उत्तरकाशी में ही स्थित है लेकिन वहां तक पहुंचने में करीब 100 किलोमीटर का रास्ता और तय करना होता है. यहां ऑल वेदर रोड पर काम चल रहा है जिससे यह सफर भी 2 से 2.5 घंटे का ही रह जाएगा. जबकि पहले इसमें 5 घंटे लगते थे. बता दें कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर 6.5 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड बनाया जाएगा.