News NAZAR Hindi News

तुर्की के बाद अब फिर कांपी धरती, सुबह-सुबह आया जोरदार भूकंप

बीजिंग. चीन ने ताजिकिस्तान के साथ सीमा के पास 7.3 तीव्रता के भूकंप की सूचना दी है. चीन के सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी ने गुरुवार को बताया कि चीन के झिंजियांग क्षेत्र और ताजिकिस्तान की सीमा के पास सुबह करीब 8:37 बजे (0037 जीएमटी) बजे लगभग 7.3 तीव्रता का भूकंप  आया.

सीसीटीवी ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के साथ लगते निकटतम सीमा से लगभग 82 किमी दूर है. भूकंप का झटका इतना तेज था कि झिंजियांग क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में काशगर और आर्टक्स में भी इसे महसूस किया गया. सीसीटीवी के अनुसार, भूकंप का केंद्र धरती के 5 किमी नीचे था, जहां से औसत ऊंचाई लगभग 4,655 मीटर (15,300 फीट) है.

भूकंप से तुर्की और सीरिया में हजारों की मौत

यह भूकंप ऐसे समय में आया है, जबकि कुछ ही दिनों पहले इस आपदा ने तुर्की और सीरिया को हिलाकर रख दिया था. 6 फरवरी को आए शक्तिशाली भूकंप ने दोनों देशों में तबाही का मंजर ला दिया. 44 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि 15 लाख लोग बेघर हो गए हैं. तुर्की और सीरिया में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी.

 

इसके अलावा तुर्किये और सीरिया में बीते 20 फरवरी को फिर से विनाशकारी भूकंप आया, जिसमें अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है. तुर्किये के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि सोमवार को आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद 8 लोगों की मौत हो गई और 294 अन्य घायल हो गए, जिनमें से 18 की हालत गंभीर है.