News NAZAR Hindi News

खेतों में बिखरे मिले गुटका साहिब के पन्ने, सिख समाज में रोष


अंबाला। गांव सिंघावाला के पास सिखों के धार्मिक आस्था के गुटका साहिब के फटे पन्ने (अंग) खेतों व पंजोखरा माइनर में बिखरे मिलने से सिख जगत में रोष उत्पन्न हो गया।

मौके पर पहुंची पुलिस ने समाज के कुछ लोगों से गुटका साहिब के खेतों व पंजोखरा माइनर में बिखरे पन्नों (अंगों) को एकत्र करवा कर गुरुद्वारा मंजी साहिब में रखवा दिया है। सिख समाज ने मामले को धार्मिक बेअदबी का बताते हुए पुलिस से मामला दर्ज करके मामले की जांच करने और दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की है। मामले गंभीरता को देखता हुए पुलिस चौकसी बरत रही है और सिख नेताओं ने गुरुद्वारा में बैठक बुलाई है।
मामले की जानकारी मंगलवार सुबह करीब साढ़े 9 बजे के आसपास मिली। धार्मिक गुटका के पन्नों को सबसे पहले देखने का दावा करने वाले गांव सिंघावाला के ही जगतार सिंह व गुरप्रीत सिंह ने बताया कि वह घटनास्थल से गुजर रहे थे कि उन्होंने देखा कि पावन गुटका साहिब के अंगों को फाड़ कर वहां डाला हुआ है जो खेतों में भी बिखरे हुए हैं। एक जगह गुटका साहिब का रुमाला भी पड़ा था।

उन्होंने इसकी जानकारी गांव के लोगों को दी तो वे वहां एकत्र हो गए। मामले की भनक लगते ही क्षेत्र के पार्षद हरीश शर्मा, पार्षद दलजीत सिंह भाटिया, शिअद की राष्टरीय कार्यकारिणी के मेंबर जत्थेदार सुखदेव सिंह गोबिंदगढ़, युवा अकाली नेता चरणजीत सिंह टक्कर, शिअद केजिला प्रधान अजीत सिंह सौंडा, गुरुद्वारा मंजी साहिब के प्रबंधक सतपाल सिंह सहित अनेक लोग मौके पर पहुंचे।

गुटका के अंगों को एकत्र करवाया

इसी बीच एसीपी ट्रैफिक राजकुमार वालिया, सदर थाना प्रभारी हरजिंद्र सिंह दल बल सहित मौके पर पहुंचे और घटनाक्रम का मुआयना करते हुए गांव के लोगों से पावन गुटका के अंगों को एकत्र करवाया और सदर थाना ले आए। पुलिस उपायुक्त शहरी सुरेंद्र पाल सिंह स्वयं सदर थाना में डेरा जमाए रहे। पुलिस प्रत्यक्षदर्शियों आदि से बयान आदि लेकर मामले की तह में जाने की कोशिश में जुटी है।

दोषियों की हो पहचान

शिअद नेता सुखदेव सिंह गोबिंदगढ़, अजीत सिंह सौंडा, चरण जीत सिंह टक्कर, पार्षद दलजीत भाटिया आदि सिख नेताओं ने कहा कि पुलिस को इसकी जांच गंभीरता से करनी होगी क्योंकि गुटका साहिब के अंग गंदी जगह पर गिरे और बिखरे मिले हैं। पार्षद भाटिया ने बताया कि वह पुलिस को लिखित शिकायत देकर मामले में आवश्यक कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं ताकि दोषियों को दंडित करवाया जा सके।
गुरुद्वारा मंजी साहिब में अरदास व सुखमणि साहिब का पाठ गुरुद्वारा मंजी साहिब के प्रबंधक सतपाल सिंह ने बताया कि पावन गुटका के अंगों का धार्मिक रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करने के लिए गुरुद्वारा में अरदास करके सुखमणि साहिब का पाठ किया गया है। एक दो दिन में संगतों को साथ लेकर तरणतारण के पास मौजूद गुरुद्वारा गोविंदवाल ले जाया जाएगा और अंगों को अंगीठा साहिब के हवाले किया जाएगा।