Breaking News
Home / breaking / एसपीयू रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) रावत को सोशल चेंजमेकर्स अवार्ड 

एसपीयू रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) रावत को सोशल चेंजमेकर्स अवार्ड 

 

न्यूज नजर डॉट कॉम

गंगटोक। सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक के रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) रमेश कुमार रावत को गत 22 अगस्त को मोदी हॉल, पीएचडी हाउस, 4/2 सिरी इंस्टीट्यूशनल एरिया, अगस्त क्रांति मार्ग, नई दिल्ली में सोशल चेंजमेकर्स अवार्ड 2024 प्राप्त हुआ। यह पुरस्कार प्रो. रावत को सीएसआर और ईएसजी में उनके उत्कृष्ट योगदान और नेतृत्व की मान्यता के लिए, और सामाजिक परिवर्तन लाने के साथ-साथ महत्वपूर्ण रूप से सशक्त समुदायों के लिए सीएसआर में उल्लेखनीय प्रयासों और अभिनव दृष्टिकोण के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है।

इंडिया सीएसआर ने प्रो. (डॉ.) रमेश कुमार रावत, रजिस्ट्रार, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, सिक्किम के समर्पण और कड़ी मेहनत को स्वीकार किया, जो इस क्षेत्र में दूसरों के लिए प्रेरणा का काम करता है। यह पुरस्कार 22 अगस्त 2024 को नई दिल्ली में होने वाले 14वें भारत सीएसआर लीडरशिप समिट 2024 के दौरान इंडिया सीएसआर नेटवर्क द्वारा सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, सिक्किम के रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) रमेश कुमार रावत को प्रदान किया गया।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय, “सिनर्जाइज़िंग सीएसआर: सशक्त समुदाय – नवाचार, समावेशिता और प्रभाव,” सीएसआर क्षेत्र के भीतर सार्थक संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

यह मान्यता एक प्रतिष्ठित जूरी से मिलती है जिसमें उद्योग जगत के नेता और विशेषज्ञ शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं: अभिषेक रंजन, वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख ईएसजी और प्रशासन, ब्रिलियो, अध्यक्ष एसोचैम दक्षिणी परिषद – स्थिरता सपना ए नरूला, निदेशक एनआईएएम, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार, और संस्थापक डीन, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नालंदा विश्वविद्यालय, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के, पवन कौशिक, लेखक और कहानीकार, सीएसआर और संचार में अनुभवी, सह-संस्थापक: गुरुक्षेत्र कंसल्टेंसी, रुसेन कुमार, संस्थापक और प्रबंध संपादक, भारत, सीएसआर।
इस उपलब्धि के लिए प्रो. (डॉ.) रमेश कुमार रावत, रजिस्ट्रार, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक सिक्किम के पिता श्रीश्रवण कुमार रावत एवं माता श्रीमती कृष्णा देवी रावत ने उन्हें इस उपलब्धि के लिए आशीर्वाद दिया।

 

इस संबंध में सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक के अध्यक्ष श्री. हेमन्त गोयल, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. (डॉ.) हरदेव सिंह यादव, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के प्रो-वाइस चांसलर प्रो.जसवंत सोखी, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, सिक्किम के प्रबंधन सदस्य, श्री मुकेश गोयल, श्री. सिद्धार्थ गोयल, श्री. चमन गोयल, बीओएसएसई, सिक्किम के अध्यक्ष डॉ. कुलदीप अग्रवाल, एक्वाप्रूफ के एमडी, प्रोफेसर (डॉ.) बी.एल. महेश्वरी, देश के प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध पत्रकार श्री कल्याण सिंह कोठारी, देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों के कुलपतियों, रजिस्ट्रार, डीन, निदेशकों, प्राचार्यों, प्रोफेसरों, शिक्षाविद्, पत्रकार, उद्योगपति, परिवार के सदस्यों, मित्रों एवं रिश्तेदारों ने प्रोफेसर (डॉ.) रमेश कुमार रावत, रजिस्ट्रार, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, सिक्किम को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं और भविष्य में भी ऐसा ही प्रदर्शन करने के लिए ज्ञान का आशीर्वाद देता हूं।
शिखर सम्मेलन सीएसआर में नवाचार, समावेशिता और प्रभाव के विषयों का पता लगाता है, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे सीएसआर का तालमेल समुदायों को सशक्त बना सकता है और सतत विकास को आगे बढ़ा सकता है।

 

उद्घाटन नेतृत्व सत्र में थीम: सीएसआर का समन्वय: समुदायों को सशक्त बनाना (नवाचार, समावेशिता और प्रभाव) उद्घाटन टिप्पणियाँ और मुख्य भाषण शिखर सम्मेलन के विषय पर केंद्रित है, जिसमें नवीन और समावेशी रणनीतियों के माध्यम से सामुदायिक सशक्तिकरण को चलाने में कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। बड़े प्रभाव के लिए।

 

इस सत्र में मुख्य वक्ता रुसेन कुमार, संस्थापक और प्रबंध संपादक, इंडिया सीएसआर, राकेश खत्री, नेस्ट मैन ऑफ इंडिया, पद्मश्री सुभाष पालेकर, समाज सुधारक – प्राकृतिक खेती विशेषज्ञ, पीपल बाबा स्वामी प्रेम परिवर्तन, समाज सुधारक, पर्यावरणविद् सुधाकर सिंह, माननीय संसद सदस्य (लोकसभा), सीताराम गुप्ता, सीएसआर वयोवृद्ध, ग्रामीण विकास विशेषज्ञ, सुनील रामदास अग्रवाल, पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता, मीनू चोपड़ा, कार्यकारी निदेशक, अखिल भारतीय कारीगर कल्याण संघ-एआईएसीए, ने संबोधित किया और विषय पर ध्यान केंद्रित किया।

 

दूसरे सत्र में, थीम: नवाचार और प्रभाव के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाना, इस सत्र में सीएसआर में नवाचार की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की गई। इसने अग्रणी सीएसआर रणनीतियों और प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला, और पता लगाया कि कैसे कंपनियां सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए नवाचार का लाभ उठा रही हैं। सतत विकास और सामुदायिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली प्रभावशाली सीएसआर पहल के उदाहरण प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

 

इस सत्र में मुख्य वक्ता अभिषेक रंजन, वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख ईएसजी और प्रशासन ब्रिलियो थे; अध्यक्ष एसोचैम दक्षिणी परिषद – स्थिरता पवन कौशिक, सीएसआर और संचार में अनुभवी; सह-संस्थापक: गुरुक्षेत्र कंसल्टेंसी डॉ. कुलदीप सिंह सचदेवा, अध्यक्ष और सीएमओ, रणनीति और परियोजना प्रबंधन, मोल्बियो डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट। लिमिटेड; पूर्व उप महानिदेशक – सेंट्रल टीबी डिवीजन, एमओएचएफडब्ल्यू, भारत सरकार, शालिनी राहुल तिवारी, एसोसिएट प्रोफेसर, नीतू यादव, सहायक प्रोफेसर ने इस सत्र के विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

नेतृत्व सत्र 2 में, विषय था “समावेश और प्रभाव के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाना” इस सत्र में समानता और विविधता को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका को संबोधित करते हुए सीएसआर में समावेशी विकास के महत्व पर जोर दिया गया। इसने समावेशिता पर सर्वोत्तम प्रथाओं और केस अध्ययनों को साझा किया जो हाशिए पर रहने वाले समूहों को सशक्त बनाते हैं, और दीर्घकालिक स्थिरता और प्रभाव के लिए सीएसआर पहल की प्रभावशीलता को मापने और अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

 

इस सत्र में मुख्य वक्ता एला गुडविन, सीईओ, विज़नस्प्रिंग, अमित जैन, सहायक थे। उपाध्यक्ष, कॉर्पोरेट प्रोजेक्ट्स, लॉजिस्टिक्स, सीएसआर, वर्धमान टेक्सटाइल्स लिमिटेड संजय शर्मा, निदेशक – विपणन और रणनीति, कैरियर इंडिया, कुमोद कुमार, अध्यक्ष, सीएसआर अध्ययन केंद्र, चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना (सीआईएमपी), बिहार सरकार, गीतांजलि गौड़, एसोसिएट लीडर, सीएसआर और ईएसजी, किंड्रिल इंडिया, रिपुदमन बोपाराय, ग्लोबल डायवर्सिटी एंड इंक्लूजन लीड, फर्स्ट सोर्स ने इस विषय पर अपने अनुभव साझा किए।

Check Also

19 सितम्बर गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

अश्विन मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081,  शरद ऋतु, रवि दक्षिणायन, सुबह 12.40 …