Breaking News
Home / breaking / अब ट्रेन से चलो कश्मीर : दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब पुल पर नियमित ट्रेन की तैयारी

अब ट्रेन से चलो कश्मीर : दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब पुल पर नियमित ट्रेन की तैयारी

श्रीनगर। चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर से 15 अगस्त से रेलगाड़ी दौड़ सकती है। इसके लिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इससे पहले पुल पर से ट्रेन के ट्रायल सफल रहे हैं। ऐसे में ट्रेन से कश्मीर जाने का इंतजार और कम होता दिख रहा है। अभी कश्मीर घाटी में बारामुला से संगलदान (रामबन) तक ट्रेन चल रही है। और देश के इस तरफ कन्याकुमारी से कटड़ा (रियासी) तक ट्रेन चल रही है।
भारतीय रेलवे रियासी और संगलदान के बीच नियमित सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस बहुप्रतीक्षित सेवा को 15 अगस्त को हरी झंडी दिखाने के प्रयास किए जा रहे हैं।  कश्मीर रेल लिंक परियोजना के तहत शुरू की गई इस सेवा के तहत यात्री जम्मू के रियासी से कश्मीर के बारामुल्ला तक यात्रा कर सकेंगे।
यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भौगोलिक और टेक्टोनिक रूप से चुनौतीपूर्ण परियोजना, लंबी सुरंगों और सबसे ऊंचे पुल वाली यह परियोजना मेक-इन-इंडिया का प्रमाण है।

46 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत मार्ग के चालू होने की उम्मीद है। रेलवे 272 किलोमीटर यूएसबीआरएल परियोजना में से कुल 255 किलोमीटर को कवर करेगा, जिससे कटड़ा और रियासी के बीच केवल 17 किलोमीटर मार्ग पूरा होना बाकी रह जाएगा।

दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल, नवनिर्मित चिनाब ब्रिज के व्यापक निरीक्षण के बाद, रेलवे ने पिछले महीने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच 8 कोच वाली मेमू ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल रन किया।

रेलमार्ग से जुड़ेगा जम्मू और कश्मीर

चिनाब ब्रिज पर ट्रेनों के चलने का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर को एक वैकल्पिक और विश्वसनीय परिवहन प्रणाली प्रदान करना है। उम्मीद है कि ट्रेन सेवा लोगों और वस्तुओं की आसान आवाजाही की सुविधा प्रदान करके सामाजिक एकीकरण को बढ़ावा देगी, जिससे सांस्कृतिक आदान-प्रदान और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन और व्यापार जैसी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

महत्वाकांक्षी USBRL परियोजना का उद्देश्य उधमपुर से बारामुला तक 272 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग के माध्यम से कश्मीर को शेष भारत से जोड़ना है, जो घाटी को भारतीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगा। USBRL परियोजना में 38 सुरंगें (संयुक्त लंबाई 119 किलोमीटर) शामिल हैं। सबसे लंबी सुरंग (T-49) की लंबाई 12.75 किलोमीटर है और यह देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है। इसमें 927 पुल (संयुक्त लंबाई 13 किलोमीटर) हैं।
इन पुलों में प्रतिष्ठित चिनाब पुल (कुल लंबाई 1315 मीटर, मेहराब की चौड़ाई 467 मीटर और नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई) शामिल है, जो एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है और इसे दुनिया का सबसे ऊंचा मेहराबदार रेलवे पुल माना जाता है।
इंजीनियरिंग का एक चमत्कार, चिनाब पुल, एक स्टील और कंक्रीट का मेहराबदार पुल है जिसे 260 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा की गति को बनाए रखने के लिए बनाया गया है और इसे उच्चतम तीव्रता के भूकंप बलों को सहन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 48.1 किलोमीटर लंबे बनिहाल-संगलदान खंड सहित यूएसबीआरएल परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 फरवरी, 2024 को किया गया था।

Check Also

गणेश चतुर्थी पर आज रात भूलकर भी यह काम मत कीजिए

न्यूज नजर डॉट कॉम आज गणेश चतुर्थी है। जगतभर के विघ्नहर्ता भगवान गणेश का जन्मोत्सव। …