Breaking News
Home / breaking / सस्ती दर पर यहां मिलते हैं इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम,  दूर दूर से आते हैं लोग

सस्ती दर पर यहां मिलते हैं इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम,  दूर दूर से आते हैं लोग

दिल्ली : भागीरथ पैलेस एशिया का सबसे बड़ा बिजली उपकरणों का बाजार माना जाता है. यह मार्केट चांदनी चौक में स्थित लगभग 200 साल से भी ज्यादा पुरानी बताई जाती है, जिसकी पहचान इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम से हुई है. यहां हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने को मिल जाएंगे. यहां पर बिजली के उपकरण जैसे लाइट्स, लैंप, स्विच और सजावटी सामान के लिए वन-स्टॉप थोक बाजार है.
भागीरथ पैलेस इलेक्ट्रॉनिक मार्केट के प्रेसिडेंट अजय शर्मा ने बताया कि यह मार्केट घर की सजावट के लिए झूमर खरीदने के लिए बेस्ट माना जाता है. यहां उन्होंने बताया कि 4-5 हजार से लेकर लाखों के झूमर मिल जाएंगे. उनका कहना है कि यहां पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम में वायरिंग और अन्य तरह के उपकरण भी मिल जाएंगे.
दुकानदारों का कहना है कि यह मार्केट एशिया की सबसे बड़ी मार्केट मानी जाती है. दुकानदारों ने बताया कि इस मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कई वैरायटी खरीदने को मिल जाएगी. क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर और डीलर सभी भागीरथ पैलेस से ही बिजनेस के लिए सामान की खरीददारी करते हैं. उनका कहना है कि यह जितनी बड़ी मार्केट है, इतनी बड़ी पूरे एशिया में कही नहीं मिलेगी.

यह भी देखें

प्रेसिडेंट अजय शर्मा ने इसके इतिहास के बारे में बताया कि भागीरथ पैलेस एक महल था, जिसे बेगम समरू ने बनवाया था. भारत की इकलौती कैथालिक शासक मानी जाने वाली बेगम समरू सरधना पर राज करती थीं. बेगम समरू ने चांदनी चौक में भारतीय और वेस्टर्न शैली के फ्यूजन की तरह बनवाया था. तब इसे बेगम समरू बाजार के नाम से जानते थे. मुगलों की करीबी बेगम समरू के निधन के बाद यह इमारत कई मालिकों से होते हुए कपड़ों के व्यापारी सेठ भगीरथ के हाथों में पहुंची. इसके बाद ही इनके नाम पर भगीरथ पैलेस नाम दिया गया.

यह भी देखें

https://youtu.be/Dzz7r_qD-RQ
नीरज नाम के व्यक्ति लगभग 1948 से भागीरथ पैलेस मार्केट में काम कर रहें हैं. उन्होंने बताया कि इस बाजार की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां छोटे रिटेलर से लेकर बड़े होलसेलर तक इलेक्ट्रॉनिक के  हर एक सामान बेचते मिल जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस बाजार में लगभग 2,000 से अधिक दुकानें इलेक्ट्रॉनिक सामान से भरी हुई हैं. वहीं इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर घर में इस्तेमाल किए जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक सामान सब यहां पर उपलब्ध होता है. जिसकी कीमत के बारे में अनुमान लगाना काफी मुश्किल है. क्योंकि रोज मार्केट में कीमतें बढ़ती और घटती रहती हैं.

इस मार्केट में कैसे पहुंचें

इस मार्केट में पहुंचने के लिए येलो मेट्रो लाइन से चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 1 से बाहर निकलकर कुछ ही दूरी पर भागीरथ पैलेस इलेक्ट्रॉनिक मार्केट मिल जाएगी. यह मार्केट सिर्फ रविवार के दिन बंद रहती है. यहां सुबह 11:00 से लेकर शाम के 8:00 बजे के बीच में आ सकते हैं.

Check Also

गणेश चतुर्थी पर आज रात भूलकर भी यह काम मत कीजिए

न्यूज नजर डॉट कॉम आज गणेश चतुर्थी है। जगतभर के विघ्नहर्ता भगवान गणेश का जन्मोत्सव। …