Breaking News
Home / breaking / जन्माष्टमी पर पूरे भारत में हुआ 25000 करोड़ रुपये का कारोबार, रक्षाबंधन से दोगुना खर्च

जन्माष्टमी पर पूरे भारत में हुआ 25000 करोड़ रुपये का कारोबार, रक्षाबंधन से दोगुना खर्च

नई दिल्ली। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के अनुसार, देश भर में जन्माष्टमी उत्सव के दौरान व्यापार में उछाल आया और 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन हुआ। ये आंकड़े जन्माष्टमी के जीवंत उत्सवों से प्रेरित त्योहार के दौरान मजबूत उपभोक्ता खर्च को उजागर करते हैं। यह वर्ष के सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से सक्रिय त्योहारों में से एक है।
सीएआईटी के राष्ट्रीय महासचिव और चांदनी चौक से सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस महत्वपूर्ण त्योहार के दौरान, विशेष रूप से फूल, फल, मिठाई, देवता की पोशाक, सजावटी सामान, व्रत की मिठाई, दूध, दही, मक्खन और सूखे मेवों की बड़े पैमाने पर बिक्री देखी गई।
खंडेलवाल ने कहा कि जन्माष्टमी जैसे त्योहार सनातन अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हैं। इस साल 26 अगस्त को देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। भक्तों ने पारंपरिक रूप से उपवास रखा और मंदिरों और घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाया।
मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया और वहां दर्शन करने वालों की भारी भीड़ रही। उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी उत्सव के विशेष आकर्षणों में डिजिटल झांकियां, भगवान कृष्ण के साथ सेल्फी प्वाइंट और कई अन्य रमणीय दृश्य शामिल थे। शहरों में, संतों और ऋषियों द्वारा कई भजन, धार्मिक नृत्य और प्रवचन हुए। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी बड़े पैमाने पर जन्माष्टमी समारोह आयोजित किए। शास्त्रों के अनुसार, जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। यह वह दिन है जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था।

इससे पहले…

इस महीने की शुरुआत में, CAIT ने राखी के त्योहार के दौरान देश भर में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक के त्यौहारी व्यापार का अनुमान लगाया था। खंडेलवाल के अनुसार, 2022 में राखी के त्यौहार पर कारोबार करीब 7,000 करोड़ रुपये, 2021 में 6,000 करोड़ रुपये, 2020 में 5,000 करोड़ रुपये, 2019 में 3,500 करोड़ रुपये और 2018 में 3,000 करोड़ रुपये रहा था। व्यापार मंडल ने कहा कि बाजारों में खरीदारी के लिए भारी भीड़ देखी जा रही है और लोग त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं।

Check Also

तेजा दशमी पर पिता ने बेटे को तराजू में नोटों की गड्डियों से तोला

उज्जैन।अपनी मन्नत पूरी होने पर तेजा दशमी पर बड़नगर के एक मंदिर में एक पिता …