Breaking News
Home / breaking / भैयादूज पर बंद होंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, बैठक में हुई तिथि लग्न की घोषणा

भैयादूज पर बंद होंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, बैठक में हुई तिथि लग्न की घोषणा

बड़कोट। चारधाम के पहले प्रमुख तीर्थ धाम यमुनोत्री के कपाट भैयादूज के पावन पर्व पर बंद होंगे। तीन नवंबर को मकर लग्न अनुराधा नक्षत्र सौभाग्य योग के अवसर पर धाम के कपाट शीतकाल के लिए बढ़ा दिए जाएंगे। पुरोहित महासभा अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल ने बताया कि आज कपाट बंद को लेकर खरशालीगांव में मां यमुना मंदिर परिसर में आयोजित पुरोहित समाज की बैठक उक्त तिथि लग्न की घोषणा की गई।
अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल ने बताया कि कपाट बंद के दिन सुबह खरशालीगांव से मां यमुना के भाई शनिदेव महाराज की डोली अपनी बहन को लेने यमुनोत्री धाम जाएंगे। 12 बजकर 5 मिनट पर कपाट बंद होंगे। इस मौके पर पुरुषोत्तम उनियाल के साथ ही सुरेश उनियाल,अजबीन पंवार प्यारे लाल उनियाल, धनश्याम उनियाल,संदीप उनियाल, विजय, संजीव, अरुण उनियाल, आदि मौजूद थे।

दो नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे गंगोत्री धाम के कपाट

चारधामों में प्रमुख गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए दो नवंबर को अभिजीत मुहूर्त में 12:14 बजे बंद किए जाएंगे, जिसके बाद शीतकाल में मां गंगा के दर्शन उनके मायके व शीतकालीन प्रवासस्थल मुखबा में किए जा सकेंगे।
श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल व कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल ने बताया कि मां पतित पावनी गंगा के गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए कार्तिक शुक्ल पक्ष प्रतिपदा दो नवंबर को 12:14 मिनट पर अभिजीत मुहूर्त में बंद किए जाएंगे।
कपाट बंदी के बाद मां भगवती गंगा की उत्सव डोली श्रद्धालुओं के साथ धाम से अपने शीतकालीन प्रवासस्थल मुखबा (मुखीमठ) के लिए प्रस्थान करेगी। इस दौरान रात्रि विश्राम भगवती मंदिर मारकंडे में होगा। अगले दिन तीन नवंबर को मां गंगा की उत्सव डोली यात्रा अपने मायके व शीतकालीन प्रवासस्थल मुखबा में विराजेगी।

यह भी देखें : मसाणिया भैरवधाम में उमड़े भक्त

Check Also

भगवान शिव पर कांग्रेस विधायक ने दिया आपत्तिजनक बयान

  श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर से कांग्रेस विधायक बाबू जंडेल के भगवान शिव पर …