Breaking News
Home / breaking / नवरात्रि से ऐन पहले माताजी की प्रतिमा को किया अशुद्ध, ग्रामीण भड़के

नवरात्रि से ऐन पहले माताजी की प्रतिमा को किया अशुद्ध, ग्रामीण भड़के

माताजी की प्राचीन प्रतिमा का शुद्धिकरण करते श्रद्धालु।
रीवा। नवरात्रि की शुरुआत से पहले मां की प्रतिमा पर गंदा काम करने का मामला सामने आया है। रीवा जिले के जालपा माता मंदिर में मां की प्राचीन मूर्ति पर एक युवक ने गंदगी कर दी, वह मूर्ति पर पैर रखकर खड़ा हो गया और फिर कुछ दूर ले जाकर फेंक दिया। यह घटना जिले त्योंथर जनपद पंचायत के शंकरपुर गांव की है।
गांव की एक महिला ने एक बदमाश को ऐसा करते देखा तो ग्रामीणों को सूचना दी, इससे लोग भड़क गए। मूर्ति के साथ ऐसा करना वाला आरोपी पास के ही गांव का हिंचलाल साकेत बताया जा रहा है। ग्रामीणों ने आरोपी पर कड़ी कार्रवाई को लेकर पुलिस को चेतावनी दी है। ऐसा नहीं होने पर यह मामला तूल पकड़ सकता है।
घटना मंगलवार शाम करीब पांच बजे शंकरपुर गांव में घटी। अगले दिन बुधवार को ग्रामीणों ने नई गढ़ी थाने में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया। घटना के विरोध में लोग मंदिर के पास धरने पर बैठ गए। मौके पर पहुंचे एसडीएम संजय जैन से लोगों ने आरोपी पर एनएसए लागने की मांग की। हालांकि, एसडीएम की समझाइश के बाद ग्रामीण मान गए। अब पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है, पुलिस का कहना है कि आरोपी जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
दरअसल, रीवा जिले की त्योंथर जनपद पंचायत के शंकरपुर गांव में एक बड़ा चबूतरा बना है, जिस पर गांव की कुलदेवी जालपा माता की प्रतिमा स्थापित है। इसके साथ ही चबूतरे पर रामभक्त हनुमान जी और बाबा भोलेनाथ का शिवलिंग भी स्थापित है। गांव के लोग यहां पूजा-पाठ करते हैं, शादी के बाद नई दुल्हन से यहां पूजन कराया जाता है, बच्चों का मुंडन समेत अन्य धार्मिक कार्य भी इसी मंदिर में होते हैं। गांव के लोगों की मंदिर में गहरी आस्था है। बदमाश द्वारा प्रतिमा पर पेशाब करने, पैर रखने और फिर दूर फेंकने के कारण लोगों में काफी नाराजगी है।
मूर्ति का किया शुद्धिकरण 
आरोपी युवक की हरकत के बाद ग्रामीणों ने शुद्धिकरण के लिए प्रतिमा को तमस नदी में रख दिया था। बाद में जब एसडीएम संजय गांव पहुंचे तो उन्होंने ग्रामीणों को समझाइश देकर शांत कराया और मूर्ति को नदी से निकलवाकर फिर से चबूतरे पर रखवा दिया।
ग्रामीणों का कहना है कि नवरात्रि से एक दिन पहले ऐसा करने वाले आरोपी पर पुलिस एनएसए की कार्रवाई करे। उसके घर पर बुलडोजर चलाय जाना चाहिए।

यह भी देखें :  तलवारों के साये में होती है माता की पूजा

Check Also

 ‘हवस का पुजारी’ क्या होता है ?.. हवस का मौलवी या हवस का पादरी क्यों नहीं?

छतरपुर। आपने रोजमर्रा के बयानों, किस्सों-कहानियों और समाचारों में किसी बलात्कारी या गन्दी नीयत वाले …