Breaking News
Home / breaking / अजमेर नगर निगम को उधारी में पेट्रोल-डीजल मिलने पर संकट

अजमेर नगर निगम को उधारी में पेट्रोल-डीजल मिलने पर संकट

लाखों रुपए बकाया होने से पम्प संचालक परेशान

 सन्तोष खाचरियावास

अजमेर। करोड़ों रुपए के बजट वाला अजमेर नगर निगम अपने वाहनों में उधार में पेट्रोल डीजल भरवाता है। अब शहर के पेट्रोल पंप संचालकों ने उधारी में सप्लाई देने से इनकार कर दिया है। एक पम्प संचालक ने तो पुरानी उधारी नहीं चुकाने तक सप्लाई नहीं देने की कहकर हाथ जोड़ लिए हैं, जबकि दूसरा पम्प संचालक इस आस में और उधारी दिए जा रहा है कहीं पुरानी उधारी न डूब जाए।
 गत दिनों जब नगर निगम अतिवृष्टि से उत्पन्न हालात से जूझ रहा था, उसी दरमियान अचानक उसके वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल का टोटा हो गया।
सूत्र बताते हैं कि निगम प्रशासन ने अपने वाहनों में उधारी में तेल भरवाने के लिए पूर्व में नसीराबाद रोड आदर्शनगर आड़ी पुलिया स्थित आईओसीएल के कोको पम्प और वैशाली नगर स्थित आईओसीएल के ही श्याम बालाजी फ्यूल पेट्रोल पंप से मौखिक करार कर रखा था। रूटीन में चार-छह महीने में कुछ बिलों का भुगतान कर शेष राशि उधार रखकर सप्लाई ली जा रही थी। धीरे-धीरे उधारी की राशि लाखों रुपए में पहुंच गई और उधर सप्लाई जारी थी, यानी उधारी का मीटर तेजी से बढ़ता रहा।
तकाजा कर-करके जब पेट्रोल पंप संचालक थक गए और आखिरकार निगम को पेट्रोल-डीजल देने से साफ इनकार कर दिया।

बाढ़ के हालात में मुसीबत की बाढ़

इधर, शहर में अतिवृष्टि से उपजे बाढ़ जैसे हालात में राहत कार्यों के लिए निगम के वाहन अंधाधुंध दौड़ाने पड़ रहे थे। उसके लिए पर्याप्त मात्रा में तेल की दरकार थी। उधर, तेल उधार में मिल नहीं रहा था। ऐसे में निगम प्रशासन को नकद में तेल खरीदने को भी मजबूर होना पड़ा।

इससे पहले..

पूर्व में नगर निगम प्रशासन नजदीक ही स्थित आगरा गेट जयपुर रोड स्थित एचपीसीएल के स्वास्तिक पेट्रोल पंप और राजा साइकिल चौराहा स्थित बीपीसीएल के पेट्रोल पंप से उधारी में तेल भरवाता था। लेकिन यहां भी लाखों रुपए का उधार चढ़ने पर पम्प संचालकों ने आइंदा उधार देने से तौबा कर ली थी। इसके बाद निगम प्रशासन ने निगम परिसर से 5 किलोमीटर दूर आड़ी पुलिया स्थित पम्प के संचालक और वैशाली नगर स्थित पम्प संचालकों को उधार में तेल भरने के लिए राजी कर लिया। लेकिन दूरी होने के कारण निगम की गाड़ियों को तेल भरवाने के लिए रोजाना आते-जाते 10 किलोमीटर का चक्कर यूं ही लगाना पड़ रहा था।
बाद में वैशाली नगर स्थित श्याम बालाजी फ्यूल स्टेशन के संचालक ने उधारी में तेल देने से साफ मना कर दिया।
उधर, आदर्शनगर आड़ी पुलिया के पास स्थित पेट्रोल पंप संचालक ने यह सोचकर वापस उधारी में तेल देना शुरू कर दिया कि कहीं पुराना उधार न डूब जाए।

…फिर भी भुगतान अटका

बताया जा रहा है पेट्रोल पंपों का लाखों रुपया बकाया होने की बात से आला अधिकारी अनजान हैं। गत दिनों निगम के एक आला अफसर के सामने यह मुद्दा आया तो वे चौंक उठे। उन्होंने मातहतों को बुलाकर तुरंत हिसाब बनाने के निर्देश भी दिए लेकिन पम्प संचालकों को अब तक पूरा भुगतान नहीं मिल सका है।
सूत्र बताते हैं कि वर्तमान में निगम के वाहनों में उधारी में ही तेल भरवाया जा रहा है। इसके लिए वाहनों को आदर्शनगर तक दौड़ाना पड़ रहा है। यानी आने-जाने में ही 10 किलोमीटर दूरी जितना तेल फूंकना पड़ रहा है।

रास्ते बंद होने से पेट्रोल पंपों पर ठप रही थी बिक्री

गत दिनों शहर में अतिवृष्टि के कारण कई मुख्य मार्गों पर जलभराव की स्थिति रही। कुछ मार्गों को प्रशासन ने बेरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया था। ऐसे में शहर के चार पेट्रोल पंप संचालकों को ग्राहकों के लिए तरसना पड़ गया। वही जनता को पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लम्बा चक्कर लगाना पड़ा था। करीब 5-6 दिन तक ये हालात रहे थे।
दरअसल, हाथीभाटा डिस्कॉम ऑफिस के निकट आनासागर  एस्केप चैनल का पानी सड़क पर भरने के कारण प्रशासन ने हादसा टालने के लिए टीबी अस्पताल अग्रसेन चौराहा से आगरा गेट तक का मार्ग बेरिकेडिंग कर बंद कर रखा था। इस मार्ग पर दो पेट्रोल पम्प हैं, जिनसे रोजाना सैकड़ों शहरवासी तेल भरवाते हैं। इन पम्पों तक वाहनों की आवाजाही बंद कर दिए जाने से जहां पम्प संचालक ग्राहकों की बाट जोह रहे थे, वही ग्राहकों को लम्बा चक्कर लगाकर रामगंज या कचहरी रोड जाकर तेल भरवाना पड़ रहा था।
उधर वैशाली नगर और पुष्कर रोड पर मित्तल अस्पताल के पास स्थित आईओसीएल के पेट्रोल पंपों का भी यही हाल रहा। मित्तल अस्पताल मार्ग पर पानी भरने से ग्राहक तेल भरवाने नहीं पहुंच पा रहे थे। ऐसे हालात में चारों पेट्रोल पंपों पर बिक्री में खासी कमी होने के साथ ही वाहन मालिक भी परेशान रहे थे।

यह भी पढ़ें

अजमेर में सड़क किनारे से आनन-फानन में हटानी पड़ी पेट्रोल-डीजल की मशीनें

यह भी पढ़ें

अजमेर में सड़क किनारे बिक रहा पेट्रोल-डीजल, बड़े हादसे को खुला न्यौता दे रही एचपीसीएल

Check Also

अजमेर में HPCL को अपने पेट्रोल पंप पर एक और मशीन हटानी पड़ी

रीजनल मैनेजर का दावा पहले आया, मशीन 8 दिन बाद शिफ्ट कब थमेगा आमजन के …