Breaking News
Home / breaking / आदि कैलाश यात्रा मार्ग में लैंड स्लाइड, 46 यात्रियों को हेलीकॉप्टर से बचाया

आदि कैलाश यात्रा मार्ग में लैंड स्लाइड, 46 यात्रियों को हेलीकॉप्टर से बचाया

देहरादून। भगवान शिव के धाम आदि कैलाश के दर्शन करने जा रहे कई यात्री मार्ग में जगह जगह लैंडस्लाइड के कारण फंस गए। मुश्किल में फंसे आदि कैलाश यात्रियों का हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया। मुख्यमंत्री धामी के निर्देश पर रेस्क्यू अभियान चलाया गया।

भूस्खलन के चलते अवरुद्ध आदि कैलाश यात्रा मार्ग में अलग-अलग स्थानों पर फंसे दिल्ली, पंजाब और तमिलनाडु के 46 यात्रियों का रविवार को हेलिकॉप्टर से सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, नारायण आश्रम में रुके यात्रियों को सोमवार को हेली सेवा से रेस्क्यू किया गया।

वहीं, रेस्क्यू अभियान के सफल संचालन पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ के डीएम और एसएसपी संग एनडीआरएफ, एसएसबी और सिविल एविएशन की टीम की सराहना की। सीएम के निर्देश पर यह पूरा रेस्क्यू अभियान चला और उन्होंने खुद इस अभियान की निगरानी की।

धामी ने कहा, यात्रियों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। देश-विदेश के यात्री सुरक्षित माहौल में यात्रा कर सकें, इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। वहीं, सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन ने बताया, आदि कैलाश मार्ग के कई स्थानों पर यात्री फंस गए थे। इसकी सूचना जिला प्रशासन ने दी।

 

इसके बाद हेलिकाॅप्टर से यात्रियों को रेस्क्यू करने का अभियान चलाने का फैसला किया गया। इसके बाद रविवार को कई जगहों से 46 यात्रियों को रेस्क्यू किया गया है। यात्री 13 सितंबर को बारिश के दौरान हुए भूस्खलन में फंस गए थे। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, दल में शामिल एक यात्री स्वदेश नंदचहल की स्वास्थ्य खराब होने से मौत हो गई थी।

सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बंद अवरुद्ध मार्गों को खोला जा रहा है। सीएम ने संबंधित विभागों को बंद मार्गों को जल्द खोलने की हिदायत दी है। पिछले 24 घंटे में 60 अवरुद्ध मार्गों को खोल लिया गया है। सचिव आपदा प्रबंधन की अध्यक्षता में सोमवार को सभी जिलों के प्रभारी अधिकारी, आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता तथा जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों की एक बैठक आहूत की गई है।

Check Also

अजमेर में HPCL को अपने पेट्रोल पंप पर एक और मशीन हटानी पड़ी

रीजनल मैनेजर का दावा पहले आया, मशीन 8 दिन बाद शिफ्ट कब थमेगा आमजन के …