Breaking News
Home / breaking / 800 रुपए का नींबू! रमजान में भी पाकिस्तान की हालत खराब

800 रुपए का नींबू! रमजान में भी पाकिस्तान की हालत खराब

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आर्थिक (Pakistan Economic Crisis) सेहत सुधरने का नाम नहीं ले रही है. पाक की हालत पूरी दुनिया के सामने है. इस बीच पाकिस्तान के लिए एक और नई मुसीबत सामने आ गई है. पाक के लोगों को अब भयंकर महंगाई का सामने करना पड़ रहा है. महंगाई ने यहां सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.
खासकर रमजान में लोगों को आटा, फल आदि के लिए भारी भरकम रकम चुकानी पड़ रही है। खजूर 1000 रुपए किलो, केले 5 हजार रुपए दर्जन और अंगूर डेढ़ हजार रुपए किलो बिक रहे हैं। एक नींबू की कीमत 800 रुपए तक पहुंच गई है।
 दरअसल, पाकिस्तान की सांख्यिकी ब्यूरो (PBS) ने ताजा आंकड़े जारी किए हैं. इसमें बताया गया है कि मुद्रास्फीति मार्च में 35.37 फीसदी पर पहुंच गई है. यह मार्च में अब तक की सबसे ज्यादा मुद्रास्फीति दर है. आरिफ हबीब कॉर्पोरेशन के मुताबिक जुलाई 1965 के बाद मार्च में सबसे ज्यादा मुद्रास्फीति रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले मार्च 2022 में मुद्रास्फीति 12.27 फीसदी थी.

शहरी इलाकों में महंगाई 32.97 फीसदी और 38.88 फीसदी हो गई है. वहीं एसपीआई की ओर से पिछले हफ्ते मापी गई मुद्रास्फीति की दर रिकॉर्ड 46.65 फीसदी हो गई है. जबकि मासिक मुद्रास्फीति फरवरी में 31.6 फीसदी पहुंच गई थी जो 6 दशकों में सबसे ज्यादा थी.

 

और बढ़ सकती है महंगाई

पाकिस्तान में पिछले कई महीनों से जरूरी चीजों के दाम लगातार बढ़ने लगे हैं. सालाना मुद्रास्फीति पिछले साल जून से 20 फीसदी ज्यादा है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी अपने मासिक आउटलुक में कहा है कि महंगाई आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है. इसके पीछे का कारण ऊर्जा और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी और केंद्रीय बैंक की नीतियों को माना जा रहा है.

Check Also

पत्नी ने सरेआम पति की जमकर कर दी धुनाई, कपड़े फाड़े

शाहबाद। रामपुर के शाहबाद में पत्नी ने अभद्रता कर रहे पति की जमकर धुनाई कर दी। …