Breaking News
Home / breaking / गांव में पहली दफा बिजली पहुंची, ट्रांसफार्मर पर चढ़ाए अखरोट-बादाम

गांव में पहली दफा बिजली पहुंची, ट्रांसफार्मर पर चढ़ाए अखरोट-बादाम

अनन्तनाग। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले की सुदूर टेथन टॉप गुर्जर बस्ती में पहली बार बिजली की रोशनी पहुंच गई है। आजादी के 75 साल बाद घरों में बल्ब जलते देख गांववालों की खुशी का ठिकाना नहीं रह। उन्होंने बिजली के कनेक्शन जोड़ने आए कर्मचारियों को हार-मालाएं पहनाई। ट्रांसफार्मर पर अखरोट और बादाम चढ़ाए गए। यही नहीं, उत्साह में गांव के युवा बिजली ट्रांसफार्मर के सामने ही नाचने-झूमने लगे।

प्रधानमंत्री विकास पैकेज (PMDP) योजना के तहत जम्मू कश्मीर के गांवों को बिजली मुहैया कराई जा रही है। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में लॉन्च की थी।

दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग में तमाम गांव आजादी के बाद से अब तक अंधेरे में डूबे थे। लेकिन अब बिजली विभाग और जिला प्रशासन की कोशिश के बाद इन गांवों में तारों का जाल बिछाया जा रहा है। तमाम बाधाओं को पार कर नए ट्रांसफार्मर रखे जा रहे हैं और घरों में कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

अनंतनाग की टेथन टॉप गुर्जर बस्ती में भी रहने वाले लोगों ने पहली बार अपने घरों में बल्ब रोशन होते देखे। अब उनका मानना है कि बिजली आने से बच्चे बल्ब की रोशनी में पढ़-लिख सकेंगे। वहीं, दूर बसे कस्बों और शहरों पर कई चीजों को लेकर उनकी निर्भरता कम हो जाएगी। इस गांव के हालात यह थे कि जिन कुछ लोगों के पास मोबाइल फोन थे, उनको चार्ज करने के लिए दूसरे शहर जाना पड़ता था।

 

अब तक रात के अंधेरे में गांव के लोग तेल के दीए, मोमबत्तियां और लकड़ियां जलाते थे। साथ ही अनाज पिसाने से लेकर कई कामों के लिए शहर या पास के कस्बे पर ही पूरी तरह निर्भर थे।

अब बिजली आने की खुशी में नए ट्रांसफार्मर के सामने लोगों ने डांस किया। खुशी में सूखे मेवे ट्रांसफार्मर पर चढ़ाए और बिजली कर्मचारियों का भी स्वागत किया।

Check Also

गरबा पांडाल में सभी को लगाना होगा तिलक, गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगे

हिंदू जनजागृति समिति का आह्वान न्यूज नजर डॉट कॉम नवरात्रि, श्री आदिशक्ति की उपासना, मांगल्य और …