Breaking News
Home / breaking / अजमेर के छह पत्रकार महर्षि नारद पुरस्कार से सम्मानित

अजमेर के छह पत्रकार महर्षि नारद पुरस्कार से सम्मानित

न्यूज नजर डॉट कॉम
अजमेर। विश्व संवाद केंद्र अजमेर की ओर से मंगलवार को आदि पत्रकार महर्षि नारद की जयंती के उपलक्ष्य में सम्मान समारोह एवं वैचारिक गोष्ठी का आयोजन किया गया। स्वामी कॉम्प्लेक्स में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा थे। अध्यक्षता मदस विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ विजय श्रीमाली थे।

समारोह में दैनिक भास्कर के चीफ रिपोर्टर अरविंद अपूर्वा, दैनिक नवज्योति के अमरकांत मिश्रा, युगलेश शर्मा, ईटीवी भारत के सम्भाग प्रभारी प्रियांक शर्मा, ऋषिका महर्षि और वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट महेश नटराज को महर्षि नारद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

सरेराह टीवी के मनोज दाधीच को भी सम्मानित किया जाना था। मगर व्यक्तिगत कारण से वह उपस्थित नहीं हो सके।

इन मौके पर मुख्य वक्ता बत्रा ने कहा कि जैसे आदि पत्रकार नारद ने लोक कल्याण को सर्वोपरि मानते हुए प्रयास किए, उसी तरह पत्रकारों को भी सिर्फ लोक कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने युवा पत्रकारों को सलाह दी कि वे लिखने में ज्यादा विश्वास करें ना कि बोलने में। विश्वसनीयता, लग्न और अपडेशन के बूते ही पत्रकार अपना काम बेहतर कर सकते हैं।

अध्यक्षता करते हुए कुलपति श्रीमाली ने कहा कि महर्षि नारद की तरह पत्रकार भी सामाजिक समरसता के वाहक बनें। दूसरों की कमियां उजागर करते हुए अच्छा करने के लिए प्रेरक के रूप में कार्य करें।

 

इससे पूर्व कंवल प्रकाश सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने अतिथियों का स्वागत किया। केंद्र के सचिव निरंजन शर्मा ने आदि पत्रकार के बारे में जानकारी देते हुए केंद्र की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

 

अंत में केंद्र अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार एस पी मित्तल ने आभार जताते हुए कहा कि महर्षि नारद और वर्तमान के पत्रकारों के समक्ष चुनौतियों में बदलाव आ चुका है। आज पत्रकार कई दबावों में कार्य कर रहा है। आज पत्रकार खबर तो लिखता है लेकिन यह गारंटी नहीं होती कि खबर छप जाएगी। क्योंकि अब अखबारों में सम्पादक के ऊपर मैनेजर बैठा दिए गए हैं। खबर पहले मैनेजर पढ़ता है कि इससे कहीं विज्ञापन तो कम नहीं होगा।

समारोह में अनेक बुद्धिजीवियों सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Check Also

गरबा पांडाल में सभी को लगाना होगा तिलक, गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगे

हिंदू जनजागृति समिति का आह्वान न्यूज नजर डॉट कॉम नवरात्रि, श्री आदिशक्ति की उपासना, मांगल्य और …