Breaking News
Home / breaking / जलझूलनी एकादशी पर बाल गणेश के स्वरूप में सजे महाकाल

जलझूलनी एकादशी पर बाल गणेश के स्वरूप में सजे महाकाल

उज्जैन। जलझूलनी एकादशी पर शनिवार को महाकाल बाबा का बाल गणेश के स्वरूप में सिंगार किया गया।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकाल मंदिर में गणेशोत्सव के दौरान हर दिन भगवान गणेश के स्वरूप में बाबा महाकाल को श्रृंगारित किया जा रहा है। भस्मारती में कभी भांग तो कभी मावे और पूजन सामग्री से श्री गणेश के स्वरूप का निर्माण किया जा रहा है। आज सुबह भस्म आरती में एक बार फिर बाबा महाकाल को श्री गणेश स्वरूप में श्रृंगारित किया गया। जिसके बाद भस्म आरती की गई, जिसका लाभ हजारों श्रद्धालुओं ने लिया।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित महेश शर्मा ने बताया कि भाद्रपद शुक्ल पक्ष की जलझूलनी एकादशी तिथि पर शनिवार को बाबा महाकाल सुबह 4 बजे जागे। भगवान वीरभद्र और मानभद्र की आज्ञा लेकर मंदिर के पट खोले गए। जिसके बाद सबसे पहले भगवान को स्नान, पंचामृत अभिषेक करवाने के साथ ही केसर युक्त जल अर्पित किया गया।
बाबा महाकाल के मस्तक पर वैष्णव तिलक लगाकर श्री गणेश के स्वरूप में श्रृंगार किया गया। पुत्र के रूप में बाबा महाकाल का श्रृंगार देखकर श्रद्धालु काफी आनंदित हुए। विशेष श्रृंगार के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट धारण कराया गया, इसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भस्म अर्पित की गई। श्रद्धालुओं ने नंदी हॉल और गणेश मंडपम से बाबा महाकाल की दिव्य भस्म आरती के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने जय श्री महाकाल और जय श्री गणेश का उद्घोष भी किया।

Check Also

चोरों ने उड़ाई दावत, 4 लीटर दूध पीकर लाखों के गहने ले उड़े

शाहजहांपुर। मीरानपुर कटरा थाना क्षेत्र के गांव खिरिया सकटू में चोरों ने एक ही रात …